मुख्य पृष्ठ ~ हमारे बारे में ~ रसायन विज्ञान ~ संसाधन ~ डाउनलोड ~ अस्वीकरण ~ संपर्क ~ अद्यतन ~ शब्दावली

भाप आसवन

Steam distillation

Improvement needed!!! Some information may be outdated.

इत्र तैयार करने में भाप, आसवन का प्रयोग किया जाता है। पानी की भाप के साथ साथ इत्र उड़ाए जाते हैं और संघनित्र में ठंडा करके पानी और इत्र का मिश्रणMixture ग्राहीAcceptor में प्राप्त किया जाता है। भाप आसवनSteam distillation प्राकृतिक सुगंधित यौगिकCompoundों जैसे तापमान संवेदनशील सामग्री के लिए एक विशेष प्रकार का आसवन ( पृथक्करण प्रक्रिया ) है। यह कार्बनिक यौगिकों के शुद्धिकरण के लिए एक लोकप्रिय प्रयोगशाला विधि थी, लेकिन निर्वात आसवन द्वारा अप्रचलित हो गया है । कुछ औद्योगिक क्षेत्रों में भाप आसवन महत्वपूर्ण है।

सिद्धांत

भाप आसवन, एक विशेष प्रकार की आसवन प्रकिया है जिसके द्वारा ताप संवेदी पदार्थों जैसे कि प्राकृतिक एरोमैटिक यौगिकों को पृथक किया जाता है।

बहुत से कार्बनिक यौगिक निरंतर उच्च तापमान पर विघटित हो जाते हैं, इनका पृथक्करण सामान्य आसवन द्वारा नहीं हो सकता है, इसलिए आसवन उपकरण मे पानी या भाप भेजी जाती है। पानी या भाप को मिलाने से, यौगिकों का क्वथनांकBoiling point नीचे गिर जाता है, जिसके फलस्वरूप यह कम तापमान पर वाष्पVapourीकृत होते है, अधिमानतः जिस तापमान से नीचे पदार्थ का ह्रास बहुत अधिक हो जाता है। यदि वो पदार्थ जिनका आसवन होना है उष्मा के प्रति बहुत अधिक संवेदनशील होते हैं तो, भाप आसवन को निर्वातvacuum आसवन के साथ संयुक्त रूप से किया जा सकता है। आसवन के पश्चात वाष्प को सामान्य रूप से संघनित किया जाता है।


Copyright © 2007 - 2019 सर्वाधिकार सुरक्षित. Dr. K. Singh | Organic Synthesis Insight.