मुख्य पृष्ठ ~ हमारे बारे में ~ रसायन विज्ञान ~ संसाधन ~ डाउनलोड ~ अस्वीकरण ~ संपर्क ~ अद्यतन ~ शब्दावली

रसायनशास्त्र

रसायन विज्ञान

रसायन विज्ञान , विज्ञान की वह शाखा है जिसके अन्तर्गत द्रव्यों के गुणों , संघटन , संरचना तथा उनमें होने वाले परिवर्तनों का अध्ययन किया जाता है ।

लेवायसिये (Lavoisier) को आधुनिक रसायन विज्ञान का जन्मदाताDonor कहा जाता है।

रसायनशास्त्र विज्ञान की वह शाखा है जिसमें पदार्थों के संघटन, संरचना, गुणों और रासायनिक प्रतिक्रिया के दौरान इनमें हुए परिवर्तनों का अध्ययन किया जाता है। इसका शाब्दिक विन्यासConfiguration रस+अयन है जिसका शाब्दिक अर्थ रसों (द्रवों) का अध्ययन है। यह एक विज्ञान है जिसमें पदार्थों के परमाणुAtomओं, अणुMoleculeओं, क्रिस्टलCrystal/Crystallineों (रवों) और रासायनिक प्रक्रिया के दौरान मुक्त हुए या प्रयुक्त हुए ऊर्जाEnergy का अध्ययन किया जाता है।

संक्षेप में रसायन विज्ञान रासायनिक पदार्थों का वैज्ञानिक अध्ययन है। पदार्थों का संघटन परमाणु या उप-परमाण्विक कणों जैसे इलेक्ट्रॉन, प्रोटॉन और न्यूट्रॉन से हुआ है। रसायन विज्ञान को केंद्रीय विज्ञान या आधारभूत विज्ञान भी कहा जाता है क्योंकि यह दूसरे विज्ञानों जैसे, खगोलविज्ञान, भौतिकी, पदार्थ विज्ञान, जीवविज्ञान और भूविज्ञान को जोड़ता है। कैमेस्ट्री की उत्पत्ति :- कैमेस्ट्री शब्द की उत्पत्ति मिस्त्र के शब्द ' केमि ' से हुई है , पुरातन काल में मिस्त्र को केमि कहा जाता था । मिस्त्रवासी रसायन के अध्ययन को ' केमिटेकिंग ' कहते थे । यह केमिटेकिंग धीरे - धीरे बदलकर ' कैमेस्ट्री ' हो गया । रसायन शास्त के प्रमुख 5 शाखाएं रसायन शास्त्र की पांच मुख्य शाखाएं हैं, जिनमें से प्रत्येक में अध्ययन के कई क्षेत्र हैं।

'विश्लेषणAnalysisात्मक रसायन - Analytical chemistry भौतिक रसायन विज्ञान - Physical chemistry कार्बनिक रसायन - Organic chemistry अकार्बनिक रसायन - Inorganic chemistry जीव रसायन - Biochemistry विश्लेषणात्मक रसायन शास्त्र पदार्थों के भौतिक और रासायनिक गुणों को पहचानने और मापने के लिए गुणात्मक और मात्रात्मक अवलोकन का उपयोग करता है। एक अर्थ में, सभी रसायन विज्ञान विश्लेषणात्मक है।

भौतिक विज्ञान के साथ भौतिक रसायन विज्ञान रसायन विज्ञान को जोड़ती है। भौतिक रसायनज्ञों का अध्ययन करते हैं कि कैसे पदार्थ और ऊर्जा बातचीत करते हैं। थर्मोडायनामिक्स और क्वांटम यांत्रिकी भौतिक रसायन विज्ञान की महत्वपूर्ण शाखाओं में से दो हैं। </WRAP>

रसायन विज्ञान के क्षेत्र

रसायन विज्ञान की भी कई शाखाएं हैं जिन्हें पदार्थों के अध्ययन के दौरान बांटा गया है। रसायन विज्ञान की शाखाओं में कार्बनिक रसायन, अकार्बनिक रसायन, जैव रसायनBio-chemistry, भौतिक रसायन, विश्लेषणात्मक रसायन आदि प्रमुख हैं।

कार्बनिक रसायन में कार्बनिक पदार्थों, अकार्बनिक रसायन में अकार्बनिक पदार्थों, जैव रसायन में सुक्ष्म जीवों में उपस्थित पदार्थों, भौतिक रसायन में पदार्थ की बनावट, संघटन और उसमें सन्निहित ऊर्जा, विश्लेषणात्मक रसायन में नमूने के विश्लेषण का अध्ययन किया जाता है ताकि उसकी बनावट और संचरना का पता चले। हाल के दिनों में न्यूरो-रसायन जैसी रसायन की कुछ और शाखाओं का उदय हुआ है।

रसायन विज्ञान का क्षेत्र बहुत व्यापक है तथा दूसरे विज्ञानों के समन्वय से प्रतिदिन विस्तृत होता जा रहा है। फलत: आज हम भौतिक एवं रसायनभौतिकी, जीव रसायन, शरीर-क्रिया-रसायन, सामान्य रसायन, कृषि रसायन, आदि अनेक नवीन उपांगों में रसायन विज्ञान का अध्ययन देखते हैं।

अध्ययन की सुविधा के लिए हम रसायन विज्ञान कई शाखाओं में वर्गीकृत करते हैं-

  1. अकार्बनिक रसायन
  2. भौतिक रसायन
  3. वैश्लेषिक रसायन
  4. जीव रसायन
  5. औद्योगिक रसायन
  6. औषधीय रसायन
  7. नाभिकीय रसायन
  8. कृषि रसायन
  9. पर्यावरणीय रसायन (Environmental Chemistry)
  10. हरित रसायन (Green Chemistry)

इनके अलावा भूरसायन, खगोलरसायन, बहुलकPolymer रसायन, क्लस्टर रसायन, विद्युत् रसायन, पर्यावरण रसायन, आहार रसायन, सामान्य रसायन, नैनो रसायन, ठोस अवस्था रसायन, ऊष्माHeatरसायन आदि अन्य शाखायें हैं।


Copyright © 2007 - 2019 सर्वाधिकार सुरक्षित. Dr. K. Singh | Organic Synthesis Insight.